Russo-Ukraine War: डेनमार्क यूक्रेन को 19 F-16 विमान दान में देगा

0
266

Russo-Ukraine War : नीरदरलैंड और डेनमार्क ने रविवार को घोषणा की कि उनका देश 19 F-16 लड़ाकू विमान यूक्रेन को दान में देगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि यह देश की सेनाओं का उत्साह बढ़ाने के लिए अहम घोषणा है और इससे रूस का मुकाबला करने में मदद मिलेगी। नये लड़ाकू विमान देने की पेशकश यूक्रेन के एक सिनेमाघर पर रूस के मिसाइल हमले के एक दिन बाद की गई है।

यूक्रेन में रूस के हमले से उत्तरी शहर चेर्नीहीव में छह साल की बच्ची सहित सात लोग मारे गए थे और लगभग 150 अन्य घायल हुए हैं। जेलेंस्की ने हमले का बदला लेने की कसम खाई थी। यूक्रेनी वायुसेना को मजबूत करने के लिए जेलेंस्की महीनों से सहयोगी देशों से एफ-16 देने का अनुरोध कर रहे थे। अमेरिका ने हाल ही में नीदरलैंड और डेनमार्क को यूक्रेन को अमेरिका निर्मित लड़ाकू विमान देने की मंजूरी दी थी। इन विमानों को हासिल करने के तौर-तरीके को अंतिम रूप देने के लिए जेलेंस्की ने रविवार को दोनों देशों की यात्रा की।

जेलेंस्की ने कहा F-16 निश्चित रूप से सैनिकों और नागरिकों को नई ऊर्जा, आत्मविश्वास और प्रेरणा देगा। मुझे यकीन है कि इससे यूक्रेन और पूरे यूरोप के लिए नए नतीजे सामने आएंगे। यूक्रेन को उम्मीद है कि हवाई हमले की क्षमता प्राप्त करने के बाद क्रेमलिन की सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की जा सकेगी जिससे उसे बढ़त मिलेगी। अब तक उसके सैनिकों को रूसी विमानों और तोपखाने की दया पर निर्भर रहना पड़ रहा है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि ये लड़ाकू विमान कितनी जल्दी यूक्रेन को मिलेंगे या यूक्रेन के आसमान में होंगे। यूक्रेन लंबे समय से अत्याधुनिक लड़ाकू विमान की मांग कर रहा है ताकि उसे युद्ध में बढ़त मिल सके। रूट ने कहा, हम चाहते हैं कि ये विमान यथाशीघ्र सक्रिय और क्रियाशील हों। नीदरलैंड और डेनमार्क ने शुक्रवार को कहा था कि अमेरिका ने उन्हें यूक्रेन को अमेरिकी निर्मित एफ-16 युद्धक विमान देने के लिए अधिकृत किया है। यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देने के लिए अमेरिका की मंजूरी को कीव के लिए एक बड़े प्रोत्साहन के रूप में देखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here