सावधान ! फोन से ये नबंर डायल कर दिया तो लुट जाएंगे… पिट जाएंगे

0
458

अगर आपको किसी खास नंबर पर काल के लिए कहा जा रहा है तो हो जाएं सावधान। इस तरह आपको ठगने का प्रयास किया जा रहा है। इस तरह डायल करने वाले व्यक्ति के झांसे मे न आएं। हमारी टीम आपको इस तरह के नंबर के प्रति आगाह कर रही है। इस नंबर को डायल करने के बाद आपकी सारी इनकमिंग कॉल उस नंबर पर डायवर्ट हो जाएंगी और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।



यदि कोई आपको फोन करके कोई झांसा देकर स्टार 401 हैसटैग (* 401 #) डायल करने के बाद किसी अज्ञात नंबर पर कॉल करता है तो आपकी सारी कॉल उस नंबर पर डायवर्ट हो जाएंगे यानि आपके मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के फोन पर फॉरवार्ड हो जाता है। ऐसे इनकमिंग कॉल से सावधान रहने की जरूरत है, जहां स्टार 401 हैसटैग (* 401 #) डायल करने के बाद किसी मोबाइल नंबर को डायल करने के लिए कहा जाता है।

हर मिनट सावधान रहने की जरूरत


विशेषज्ञों का कहना है कि कोई अपने आपको परेशानी में बताकर आपसे कुछ देर के लिए फोन मांगकर ये नंबर डायल कर देगा तो भी आपकी सारी कॉल उसे डायवर्ट हो जाएंगी। ये काल आपके फोन पर बैकिंग काल, ओटीपी कॉल या वैरीफाई करने के लिए काल हो सकती हैं। जरा सी असावधानी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। विशेषज्ञ बताते हैं कि ये नंबर डायल होते ही मोबाइल पर आने कॉल को अज्ञात मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फॉरवर्डिंग को चालू करता है। इससे जालसाजों को सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करने की अनुमति मिलती है और इसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।


आपके साथ ये भी संभव है


एक जालसाज कॉल करके ग्राहक सेवा प्रतिनिधि या तकनीकी सहायता कर्मचारी बताकर भी ये फरवर्डिंग चालू की जा सकती है। कॉल करने वाला आपको कह सकता है कि आपके सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ दिक्कत है। आपको इस समस्या को ठीक करने के लिए (* 401 #) डायल करने के बाद एक नंबर पर डायल करने को कहा जाएगा। एक बार ऐसा हो जाने पर, संबंधित मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल ‘फॉरवर्डिंग’ चालू हो जाती है।



सलाह दी है कि वे कॉल फॉरवार्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करें और यदि स्टार 401 हैसटैग (* 401 #) से काल फारवर्डिंग शुरू हो गई है तो इसे बंद कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here