अनुच्छेद 370 निरस्त करने के चार साल पूरे, अमरनाथ यात्रा रही स्थगित

0
103

जम्मू। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के चार साल पूरे होने के मौके पर शनिवार को जम्मू आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा को स्थगित कर दिया गया। अधिकारियों ने हालांकि यात्रा स्थगित करने का कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया है। दक्षिणी कश्मीर के हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा के लिए शनिवार को आधार शिविर से कोई नया जत्था रवाना नहीं हुआ।

अमरनाथ यात्रा के लिए सैकड़ों श्रद्धालु आधार शिविर में पहुंचे, जिन्हें आज के दिन रुकने के लिए कहा गया। केंद्र सरकार ने पांच अगस्त, 2019 को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त कर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में विभाजित कर दिया था। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रशासित प्रदेश में शांति बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह से यात्रा के लिए जम्मू पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है और प्रशासन जम्मू से श्रीनगर तक तीर्थयात्रियों के जत्थे को रोजाना के बजाय एक दिन छोड़कर रवाना करने पर विचार कर रहा है। उन्होंने कहा कि गुफा मंदिर में तीर्थयात्रियों की संख्या में गिरावट का कारण प्राकृतिक रूप से बने बर्फ के शिवलिंग का पिघलना है। अमरनाथ यात्रा का समापन 31 अगस्त को होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here