अरबों रुपये ठगने वाले मोहित गोयल के बारे में जानकर रह जाएंगे दंग

0
203

नोएडा। मोहित गोयल का नाम तो सभी जानते होंगे। इसी मोहित गोयल ने ठगी के दो महा कारनामों को अंजाम दिया। वो भी लाखों या करोड़ों में नहीं, अरबों की ठगी का कारनामा। अब ताजा मामला ये है की ठगी की रकम का कुछ सोना नौकर के नाम से फाइनेंस कंपनी में जमा कर रखा था। आज पुलिस ने इसे भी कुर्क कर लिया। इससे पहले भी मोहित गोयल की करीब 7 करोड़ की संपत्ति कुर्क की गई थी। जिसमें एक इनोवा कार, एक ऑडी कार, गुरुग्राम के पनोरमा शूट्स में करीब 6.60 करोड़ रुपए का फ्लैट शामिल है।

ड्राई फ्रूट से ही कर ली 200 करोड़ की ठगी

कुर्क सोने की कीमत 30 लाख रुपये है। ये सोना उसने अपने निजी नौकर रिशु कुमार पुत्र जयराम सिंह निवासी गाजियाबाद के नाम पर मुथूट फाइनेंस में जमा कराया गया था। 12 जनवरी 2021 को सेक्टर 58 थाना पुलिस ने सेक्टर 50 मेघ दूत सोसाइटी निवासी मोहित गोयल और राजस्थान निवासी ओम प्रकाश जांगिड़ को गिरफ्तार किया था। दोनों ने सेक्टर 62 कोरेंथम टावर में दुबई ड्राई फ्रूट एंड स्पाइस हब के नाम से फर्जी ट्रेडिंग कंपनी बना रखी थी। ये लोग देशभर की विभिन्न फर्मों से मेवे, तेल और मसाले खरीदते थे। फर्म संचालकों का भरोसा जीतने के लिए आरोपी 40% कैश एडवांस के रूप में देते थे। फिर उनसे लाखों रुपए के मेवे सहित अन्य सामान लेकर बकाया नहीं देते थे।

सस्ते मोबाइल के नाम पर ठगे अरबो रुपये

करीब 8 साल पहले नोएडा की एक कंपनी रिंगिंग बेल्सने 251 रुपये में मोबाइल बेचने की खबर से दुनिया भर में सुर्खियां बटोरी थी। 5 साल पहले जिस समय रिंगिंग बेल्स ने ₹251 में स्मार्टफोन बेचने की घोषणा की थी उस समय लोगों को सिम खरीदने के लिए भी पैसे खर्च करने पड़ते थे। देशभर के लोगों को वास्तव में रिंगिंग बेल्स ने एक सपना दिखाया कि कैसे वह एक सामान्य फोन की बैटरी की कीमत में स्मार्टफोन अफोर्ड कर सकते हैं। अपनी योजना को परवान चढ़ाने के लिए रिंगिंग बेल्स ने देश भर के अखबारों में फुल पेज विज्ञापन दिया। जिस दिन ₹251 के फ्रीडम स्मार्टफोन को लांच किया गया उस दिन समारोह में बड़े-बड़े नेताओं और केंद्र सरकार के मंत्रियों को बुला लिया गया था। रिंगिंग बेल्स के फ्रीडम 251 स्मार्टफोन का लोगों में इतना क्रेज था कि जैसे ही उसकी बुकिंग खुलती थी उसकी वेबसाइट क्रैश हो जाती थी। एक साथ बहुत से लोग फ्रीडम 251 बुक कराने के लिए उसकी वेबसाइट पर मारामारी करने लगते थे। Freedom 251 स्कैम के जरिये मोहित गोयल ने देश के पांच करोड़ से अधिक लोगों को 1500 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here